एल्कलाइन युक्त पानी पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें और क्या फायदे होते हैं

एल्कलाइन युक्त पानी पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें और क्या फायदे होते हैं

सेहतराग टीम

कोरोनावायरस महामारी ने हर किसी को स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है। हम में ज्यादातर लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसे में हेल्दी फूड्स, हेल्दी लाइफस्टाइल और कई तरह के इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में हमारी मदद कर सकते हैं। पर आज हम आपके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने का सिंपल सा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में थोड़ा बहुत तो आप भी जानते हैं। दरअसल हम बात एल्कलाइन वाटर की कर रहे हैं, जो आपके हमारे रोजाना के अस्तित्व का सबसे जरूरी हिस्सा है।

पढ़ें- हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

एल्कलाइन युक्त पानी यानी कि क्षारीय पानी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। दरअसल एल्कलाइन युक्त पानी शरीर में मौजूद अम्लीय टॉक्सिक पदार्थों को बेअसर कर देता है। इन टॉक्सिक पदार्थों की वजह से शरीर को हेल्दी रहने के लिए ज्यादा काम करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सुस्ती और समग्र कमजोरी होती है। क्षारीय पानी, जो शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने यानी कि डिटॉक्सिफाई करने में मदद कर करता है। वहीं शरीर के ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन पहुंचाने वाले कामों को भी बेहतर बनाता है। 

सामान्य पानी और एल्कलाइन युक्त पानी के बीच क्या है फर्क?

क्षारीय पानी और  सादे पानी  के बीच मुख्य अंतर है क्षारीय पानी में मौजूद एसिड को बेअसर करता है। जो नल का पानी हमें प्राप्त होता है, वह अत्यधिक अम्लीय यानी कि एसिडिक होता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जबकि साफ पानी पीने से बीमारियों से दूर रहने का अत्यधिक महत्व है। इसके लिए आपको पीएच स्तर की जांच करने की भी आवश्यकता हो सकती है। क्षारीय पानी फिल्टर पानी में पीएच स्तर को संतुलित करता है ताकि यह उपभोग के लिए उपयुक्त हो सके।

क्षारीय पानी कई स्वास्थ्य लाभ

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एल्कलाइन वाटर

क्षारीय पानी का नियमित सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आपका शरीर क्षारीय अवस्था में होता है, तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है। क्षारीय पानी ने स्वाभाविक रूप से मुक्त कणों को बेअसर कर दिया, जिससे आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सके। नियमित रूप से क्षारीय पानी पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में काफी सुधार होगा और यह दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ देता है।

आपके शरीर का पीएच स्तर को संतुलित करता है

शरीर स्वाभाविक रूप से पीएच स्तर को बनाए रखने की कोशिश करता है। हालांकि, अगर आपका शरीर बहुत अम्लीय (acidic) है, तो पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए आपके सिस्टम को अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता होती है। जब आपका शरीर बहुत अधिक अम्लीय होता है, तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं के कामकाज में भी बाधा डालता है। जैसा कि हम जो भोजन करते हैं वह बहुत अधिक अम्लीय होता है, यह आपके शरीर के पीएच स्तर को प्रभावित करता है। अब जब आपका शरीर बहुत अधिक अम्लीय होता है, तो आप बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। सादे पानी की तुलना में, क्षारीय पानी पीने से आपको अपने शरीर में पीएच स्तर को बनाए रखने और बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है

क्षारीय पानी पीने का एक मुख्य लाभ डिटॉक्सिफिकेशन  है। क्षारीय पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं। बहुत सारे फल और सब्जियां खाने के,अलावा, आपको अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए कम से कम 8 गिलास क्षारीय पानी पीने की भी आवश्यकता है। इस तरह क्षारीय पानी आपके मूत्र के पीएच स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपके गुर्दे की कार्यक्षमता में सुधार होता है, जिससे शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन आसान हो जाता है।

वजन कम करने में मदद करता है

दैनिक आधार पर क्षारीय पानी का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि यह आपको वजन कम करने में मदद करता है। जैसा कि जंक फूड हमारे आहार का एक हिस्सा बन गए हैं, जो कि शरीर में अम्लता (एसिडिटी) बढ़ाता है। इस अम्लता को बेअसर करने के लिए, आपका शरीर अधिक वसा कोशिकाओं का उत्पादन करता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ जाता है। रोजाना क्षारीय पानी पीने से आपके शरीर की एसिडिटी बेअसर हो जाती है और वजन बढ़ने से बच जाता है।

(साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में ब्लड प्रेशर बन सकता है खतरनाक, अपनाएं ये जीवनशैली, रहेंगे हमेशा फिट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।